Monday, July 18, 2016

किसको नमस्कार करने से आप पर आ सकती है मुसीबत

Filled under:



किसको नमस्कार करने से आप पर आ सकती है मुसीबत

आजकल की जनरेशन

आजकल की जनरेशन जब किसी से मिलती है तो उसे हाय-हैलो करती है। सामने वाला व्यक्ति किस एज ग्रुप का है और किस रिश्ते में है, इस बात से कोई लेना-देना नहीं है। अन्य पाश्चात्य तौर-तरीकों की तरह यह भी एक ऐसा ही पाश्चात्य रिवाज है जिसे बड़े शौक से स्वीकार कर लिया गया है।

भारतीय संस्कृति

लेकिन भारतीय संस्कृति जो अपनी परंपराओं और रिवाजों की पक्की है, उसमें हमेशा बड़ों को सम्मान देने की बात कही गई है। इसलिए वे लोग जो वाकई अपनी संस्कृति का पालन करते हैं, वे अपने से बड़े लोगों से जब मिलते हैं तो सम्मान स्वरूप उनके चरण स्पर्श कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं।

परंपरा

इसके अलावा नमस्कार करने की भी परंपरा हमारी संस्कृति में मौजूद है, जिसके अंतर्गत दोनों हाथ जोड़कर और सिर झुकाकर सामने वाले व्यक्ति को नमस्कार किया जाता है

नमस्कार करना

नमस्कार करना एक अच्छी आदत है, निश्चित रूप से यह सामने वाले व्यक्ति की आत्मा को भी संतुष्ट करती है, लेकिन क्या आप जानते शास्त्रों के अनुसार कभी-कभी नमस्कार करना ही हमारी बर्बादी का कारण बन सकता है।

बर्बादी का कारण

अब आप सोच रहे होंगे कि एक तरफ तो हम नमस्कार कर, दूसरों को सम्मान देने की पैरवी कर रहे हैं और दूसरी तरफ हम ये भी कह रहे हैं कि नमस्कार करना आपकी बर्बादी का कारण बन सकता है!!

हिन्दू धर्म शास्त्र

दरअसल हिन्दू धर्म शास्त्रों के अनुसार कुछ लोग ऐसे होते हैं जिन्हें कभी भूलकर भी नमस्कार नहीं करना चाहिए। जानते हैं वो लोग कौन हैं?

नुकसानदेह

ऐसे लोग जो दूसरों के साथ बुरा करते हैं, किसी भी रूप में दूसरों को हानि पहुंचाते हैं, कष्ट देते हैं, उन्हें नमस्कार कर सम्मान देना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

अंतिम संस्कार

जो किसी के अंतिम संस्कार से आ रहा हो या अंतिम संस्कार के लिए जा रहा हो, उसे अपवित्र माना जाता है। शास्त्रों और धर्मग्रंथों के अनुसार अपवित्र व्यक्ति को कभी नमस्कार नहीं करना चाहिए

स्नान

स्नान करते हुए व्यक्ति को नमस्कार करना कभी सही नहीं ठहराया गया। इसके दो कारण है, एक तो यह शास्त्रों की दृष्टि से सही नहीं है और दूसरा ये दोनों के लिए असहज भी हो सकता है।

काम में लिप्त व्यक्ति

किसी काम में लिप्त व्यक्ति को कभी नमस्कार नहीं करना चाहिए। एक तो ये उस व्यक्ति के काम में खलल डालता है दूसरा उसे टोक लग जाती है, इसके चलते उसका काम सफल नहीं होता।

मानसिक रूप से कपटी

मूर्ख, बुरे आचरण वाले या मानसिक रूप से कपटी लोगों को नमस्कार करना आपके सम्मान को तो ठेस पहुंचाता ही है, साथ ही ऐसा करने से आपका भाग्य भी प्रभावित होता है।

भाग्य

नमस्कार के जरिए किसी को सम्मान देना अच्छी बात है, लेकिन उपरोक्त बातों का ध्यान भी अवश्य रखना चाहिए ताकि आपका भाग्य भी हमेशा आपके साथ रहे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment