Monday, July 18, 2016

कैसा है आपका नाम सकरात्मक या फिर नकारात्मक

Filled under:



कैसा है आपका नाम सकरात्मक या फिर नकारात्मक 

नाम में दोहराने वाले अक्षर
इतना ही नहीं, उस विशेष नाम में कितने अक्षरों को कितनी बार दोहराया गया है, यह भी एक अहम बिंदु है। इसका भी हमारे जीवन से खास संबंध होता है। उदाहरण के लिए मेरा नाम गुलनीत (GULNEET) है। इस नाम में अंग्रेजी का ‘E’ अक्षर दो बार दोहराया गया है।

सकारात्मक-नकारात्मक प्रभाव

माना जाता है कि नाम में अक्षर को दोहराने से व्यक्ति के स्वभाव पर सकारात्मक या फिर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। मेरे नाम में दोहराए गए ‘E’ अक्षर का भी अवश्य ही मेरे स्वभाव पर कोई असर होगा, लेकिन आपका नाम और उसमें दोहराए जाने वाले अक्षर आपके स्वभाव पर कैसे प्रभावी हैं, आइए आगे की स्लाइड्स में जानते हैं:

अक्षर A,I,J,Q,Y

यदि आपके नाम में अंग्रेजी का A,I,J,Q या Y अक्षर दोहराया जा रहा है तो आप साहसी स्वभाव के हैं। आपका यह निडर स्वभाव आपकी रोजाना की गतिविधियों में भी दिखाई देता है। इसके अलावा आप काफी मजबूत स्वभाव के हैं तथा दूसरों पर हावी होना जानते हैं।

निडर इंसान

आप खुद को संसार में एक अच्छे वर्ग का इंसान मानते हैं। पैसा कमाने का क्रेज आपमें कूट-कूट कर भरा हुआ है। लेकिन इसके बावजूद भी आप लोगों के प्रति सहायक स्वभाव के हैं। किसी की मदद करने में कभी पीछे नहीं हटते।

अक्षर B, K, R

इस सूची में अगले अक्षर हैं- B, K और R अक्षर। यदि आपके नाम में यह अक्षर बार-बार दोहराए जा रहे हैं तो आप भावुक किस्म के इंसान हैं। किसी भी प्रकार की बात जल्द ही आपके दिल को छू जाती है जो कई बार आपको चिंता में डाल देती है।

दिलचस्प अंदाज़

लेकिन इसके अलावा आपका अंदाज़ कुछ दिलचस्प भी है। आपको संगीत और कलात्मक चीज़ें बहुत भाती हैं। इसके अलावा लोगों की मदद करना आपको पसंद है और साथ ही आप बेहद विनम्र स्वभाव के हैं।

अक्षर C, G, L, S

अगले अक्षर हैं - C, G, L और S, यदि यह आपके नाम में हैं तो आप काफी कल्पनात्मक स्वभाव हैं। यही कारण है कि इस श्रेणी के लोग ज्यादातर कलाकार ही होते हैं। ये लोग विशेष रूप से कला की दुनिया में हों या ना हों, लेकिन दुनिया इनकी कलात्मक खूबी को पहचान ही लेती है।

नकारात्मक प्रभाव

लेकिन यह अक्षर कई बार उस व्यक्ति के लिए नकारात्मक भी साबित हो जाते हैं। इन अक्षरों को दोहराने से व्यक्ति स्वार्थी बन जाता है। कई बार ऐसे लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी देखी जाती है।

अक्षर D, M, T

यदि आपके नाम में अंग्रेजी के अक्षर D, M और T को बार-बार दोहराया जाता है तो यह आपके स्वभाव पर नकारात्मक से ज्यादा सकारात्मक प्रभाव करता है। इन अक्षरों को इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति काम में कुशल, ध्यान से कार्य करने वाले और साथ ही यदि ये बिजनेसमैन हैं तो काफी तरक्की करते हैं।

अक्षर E, H, N, X

अपने नाम में E, H, N या फिर X अक्षर का प्रयोग बार-बार करने वाले लोगों को सफलता जल्दी हासिल होती है। ऐसे लोग सामाजिक एवं कानूनी क्षेत्र में सफलता पाते हैं। लेकिन इन्हीं अक्षरों को जरूरत से ज्यादा नाम में दोहराने पर नकारात्मक प्रभाव भी होता है।

ज्यादा बार ना दोहराएं

यदि इनमें से कोई भी अक्षर एक नाम में सात या फिर इससे भी ज्यादा बार दोहराया जाए तो यह व्यक्ति के स्वभाव और सफलता पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। इससे जीवन में अनचाही कठिनाइयां आती हैं और पारिवारिक सुख भी नष्ट होने का खतरा बना रहता है।

अक्षर U, V, W

यदि आपके नाम में अंग्रेजी के U, V या W अक्षर का एक से ज्यादा बार इस्तेमाल किया गया है तो यह आपको एक जिम्मेदार व्यक्ति बनाते हैं। इसके अलावा इससे आपका स्वभाव प्यार के मामले में रोमांटिक और लोगों के संदर्भ में जिम्मेदार इंसान वाला बनता है।

अक्षर O, Z

आपके नाम में O या Z अक्षर को एक से ज्यादा बार दोहराने से यह आपको शांत किस्म का इंसान बनाता है। ऐसे लोगों को व्यायाम करना और ध्यान-साधना करना बेहद पसंद है। यही कारण है कि ऐसे लोग भीड़-भाड़ वाले इलाके और परिवारिक चिंताओं से दूर ही रहते हैं।

अक्षर P, F

नाम में P या F अक्षर को दोहराने से यह अक्षर व्यक्ति के स्वभाव को मजबूत बनाते हैं। घर के साथ-साथ व्यापार में भी सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हैं ये अक्षर। ऐसे लोगों को अत्यंत पारिवारिक सुख हासिल होता है। लेकिन कई बार इन लोगों को जरूरत से ज्यादा खर्चीले स्वभाव का पाया जाता है।


0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment